होमलाइफस्टाइलमोटापा दूर करने का सबसे अच्छा इलाज क्या है? जानिए स्वस्थ सेहत...

मोटापा दूर करने का सबसे अच्छा इलाज क्या है? जानिए स्वस्थ सेहत के बारे में कुछ और बातें !!

मोटापा कई कारणों से हो सकता है, जिसमें आहार, एक गतिहीन जीवन शैली, आनुवांशिक कारक, एक स्वास्थ्य स्थिति या कुछ दवाओं का उपयोग शामिल है। उपचार के कई विकल्प लोगों को एक उपयुक्त वजन प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

अतिरिक्त वजन उठाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, वजन कम करना निराशाजनक और कठिन हो सकता है, लेकिन शरीर के वजन का केवल 5-10 प्रतिशत खोने से भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

250 पाउंड (पौंड), या 114 किलोग्राम (किलो) वजन वाले व्यक्ति के लिए इसका मतलब 12-25 पाउंड या 5.7–11.4 किलोग्राम वजन कम करना होगा। वजन में एक छोटी सी कमी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

धीरे-धीरे और लगातार वजन कम करना, उदाहरण के लिए, प्रत्येक सप्ताह 1-2 पाउंड, अक्सर बहुत जल्दी खोने से बेहतर होता है, क्योंकि किसी व्यक्ति के लक्षित वजन तक पहुंचने के बाद उसके दूर रहने की संभावना अधिक होती है।

व्यायाम और आहार परिवर्तन उपयोगी वजन घटाने के उपकरण हैं। कुछ लोगों के लिए, हालांकि, ये प्रभावी नहीं हैं। इस मामले में, दवा या सर्जरी एक विकल्प हो सकता है।

कभी-कभी, एक स्वास्थ्य स्थिति – जैसे कि एक हार्मोनल समस्या – जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है। इस मामले में, असंतुलन का इलाज करने से समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है।

1. आहार परिवर्तन

एक कारण है कि अतिरिक्त वजन और वसा जमा होता है, जब कोई व्यक्ति जितना वे उपयोग करते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं। समय के साथ, इससे वजन बढ़ सकता है।

कुछ प्रकार के भोजन से वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। कुछ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में एडिटिव्स होते हैं, जैसे कि उच्च-फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप। इससे शरीर में बदलाव हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त वजन बढ़ सकता है।

Diet change

साबुत अनाज और अन्य उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों जैसे – ताजे फल और सब्जियों की खपत को बढ़ाते हुए, चीनी और वसा में उच्च, प्रसंस्कृत, परिष्कृत और तैयार भोजन का सेवन कम करना, एक व्यक्ति को वजन कम करने में मदद कर सकता है।

उच्च फाइबर वाले आहार का एक फायदा यह है कि शरीर अधिक तेजी से भरा हुआ महसूस करता है, जिससे यह खाने के लिए कम लुभावना होता है। साबुत अनाज एक व्यक्ति को लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं, क्योंकि वे अपनी ऊर्जा को अधिक धीरे-धीरे छोड़ते हैं।

चयापचय सिंड्रोम से संबंधित कई स्थितियों के जोखिम को कम करने के लिए फाइबर और साबुत अनाज भी मदद कर सकते हैं।

मेटाबोलिक सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हैं, जिसमें टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याएं शामिल हैं। यह मोटापे वाले लोगों में अधिक आम है।

एक डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ एक रणनीति और संभवतः एक उपयुक्त वजन घटाने के कार्यक्रम का सुझाव देने में मदद कर सकते हैं।

2. क्रैश-डाइटिंग से बचें

Avoid crash dieting

क्रैश-डाइटिंग से जल्दी वजन कम करने की कोशिश करने से निम्नलिखित जोखिम होते हैं:

  • नई स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं।
  • विटामिन की कमी हो सकती है।
  • स्वस्थ वजन कम करना अधिक कठिन है।

कुछ मामलों में, एक डॉक्टर सुझाव दे सकता है कि गंभीर मोटापे वाले व्यक्ति को बहुत कम कैलोरी वाले तरल आहार का पालन करना चाहिए। एक स्वास्थ्य पेशेवर को इस रणनीति की निगरानी करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यक्ति आहार का पालन करते हुए सुरक्षित रहे।

जबकि शरीर कुछ कैलोरी तब भी जलाता है, जब कोई व्यक्ति सिर्फ बैठे या सो रहा हो, ज्यादातर लोगों के लिए, वे जितने अधिक सक्रिय होंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी शरीर को जलाएगी।

हालांकि, इसमें समय लग सकता है। एक पाउंड वसा खोने के लिए, एक व्यक्ति को 3,500 कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है।

सक्रिय होने की शुरुआत करने के अच्छे तरीकों में शामिल हैं:

  • तेज चलना
  • तैराकी
  • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना
  • बस या ट्रेन से उतरना और पहले रुकना और बाकी रास्ते पर चलना
  • बागवानी, गृहकार्य करना, या कुत्ते को टहलना जैसे सभी काम करते हैं।

सीडीसी सप्ताह के अधिकांश दिनों में मध्यम से गहन गतिविधि के 60-90 मिनट करने का सुझाव देता है।

जिन लोगों को व्यायाम करने की आदत नहीं है या जिन्हें स्वास्थ्य या गतिशीलता की समस्याओं के कारण सक्रिय होना मुश्किल लगता है, उन्हें स्वास्थ्य पेशेवर से बात करनी चाहिए कि व्यायाम कैसे करें और शुरुआत कैसे करें।

एक व्यक्ति जो व्यायाम करने की आदत में नहीं है, उसे बहुत कड़ी गतिविधि से शुरू नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है।

3. वजन घटाने वाली दवाएं

Weight loss drugs

एक डॉक्टर कभी-कभी किसी व्यक्ति को वजन कम करने में मदद करने के लिए ऑर्लास्टेट (ज़ेनिकल) जैसी दवा लिखता है।

हालांकि, वे आम तौर पर केवल ऐसा करते हैं:

  • आहार में बदलाव और व्यायाम से वजन कम नहीं हुआ है
  • व्यक्ति का वजन उनके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम है
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने ध्यान दिया कि लोगों को कम कैलोरी वाले आहार के साथ दवा का उपयोग करना चाहिए। Orlastat जीवनशैली में बदलाव की जगह नहीं लेता है।

दुष्प्रभाव में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हैं, जैसे कि वसायुक्त मल और बढ़े हुए या कम शौच। कुछ लोगों ने श्वसन तंत्र, मांसपेशियों और जोड़ों, सिरदर्द और अन्य पर अवांछित प्रभाव की सूचना दी है।

1997 से 2010 तक, डॉक्टर सिबुट्रामाइन को भी संरक्षित करने में सक्षम थे, लेकिन संयुक्त राज्य के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 2010 में अनुमोदन वापस ले लिया, गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के बारे में चिंताओं के कारण।

4. सर्जरी

Surgery

वजन घटाने, या बेरिएट्रिक, सर्जरी में किसी व्यक्ति के पेट या छोटी आंत के एक हिस्से को निकालना या बदलना शामिल है ताकि वे अधिक भोजन का उपभोग न करें या पहले की तरह अधिक कैलोरी अवशोषित करें।

इससे किसी व्यक्ति का वजन कम करने में मदद मिल सकती है और इससे एचआईजी का खतरा भी कम हो सकता है।

6. ब्राउनिंग व्हाइट फैट सेल्स

Browning White Fat Sales

मनुष्य और अन्य स्तनधारियों में दो प्रकार के वसा कोशिका होते हैं:

  • ब्राउन-वसा कोशिकाएं कैलोरी जलाती हैं और गर्मी पैदा करती हैं।
  • व्हाइट-फैट सेल्स कैलोरी को स्टोर करते हैं।
  • वैज्ञानिक श्वेत-वसा कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने के तरीकों की तलाश में रहे हैं ताकि वे भूरी-वसा कोशिकाओं की तरह व्यवहार करें। वे इसे “बेगिंग” वसा कोशिकाएं कहते हैं।

यदि वे ऐसा कर सकते हैं, तो वे एक ऐसी चिकित्सा का निर्माण करने में सक्षम हो सकते हैं जो शरीर को अधिक तेज़ी से वसा जलाने का कारण बन सकता है।

विशेषज्ञ अभी तक यह नहीं जानते हैं कि इसे कैसे हासिल किया जाए, लेकिन एक शोध टीम ने नेचर रिव्यूज मॉलिक्यूलर सेल बायोलॉजी में एक समीक्षा प्रकाशित की, जिसमें उम्मीद जताई गई कि पाइप लाइन में नए आनुवंशिक उपकरण महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

7. स्वास्थ्य जोखिम और वजन

Health risk and weight

  • मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ाता है।
  • इनमें से कुछ – जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, और उच्च रक्तचाप – चयापचय सिंड्रोम की छतरी के नीचे आते हैं, उन विशेषताओं का एक संग्रह जो अक्सर एक साथ होते हैं, अक्सर अधिक वजन और मोटापे के साथ।

मोटापे के साथ बढ़ने वाले स्वास्थ्य जोखिमों में शामिल हैं:

ऑस्टियोआर्थराइटिस: जोड़ों पर अतिरिक्त खिंचाव हड्डी और उपास्थि विकृति का कारण बन सकता है।

कोरोनरी हृदय रोग: हृदय रोग की संभावना अधिक हो जाती है जब कोई व्यक्ति अतिरिक्त वजन उठाता है। यह अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर और अतिरिक्त वजन के कारण हृदय और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

पित्ताशय की थैली रोग: ऐसे खाद्य पदार्थ जो चीनी और वसा में उच्च होते हैं, जरूरी नहीं कि मोटापे को जन्म दे, लेकिन यह यकृत को कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पित्ताशय की पथरी होती है।

उच्च रक्तचाप: शरीर में अतिरिक्त वसा ऊतक किडनी को प्रभावित करने वाले पदार्थों को स्रावित कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप हो सकता है। शरीर अतिरिक्त इंसुलिन का उत्पादन भी कर सकता है, और यह भी, रक्तचाप बढ़ा सकता है।

श्वसन संबंधी समस्याएं: ये तब हो सकते हैं जब अतिरिक्त वजन फेफड़ों पर दबाव डालता है, जिससे सांस लेने के लिए उपलब्ध जगह कम हो जाती है।

कई कैंसर: सीडीसी के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति को मोटापा है, जिसमें कोलोरेक्टल कैंसर शामिल है, तो 13 प्रकार के कैंसर होने की अधिक संभावना है।

स्लीप एपनिया: नेशनल हार्ट, फेफड़े और रक्त संस्थान (NHLBI) ध्यान दें कि वजन में कमी अक्सर स्लीप एपनिया के लक्षणों में सुधार करती है।

स्ट्रोक: मोटापा अक्सर कोलेस्ट्रॉल के एक बिल्डअप के साथ विकसित होता है। समय में, इससे रक्त वाहिकाओं में रुकावट का खतरा बढ़ जाता है। ये, बदले में, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं।

टाइप 2 मधुमेह: यह चयापचय सिंड्रोम का एक प्रमुख पहलू है।

सहायता उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो चिंतित हैं कि उनका बहुत अधिक वजन है। आहार में बदलाव और व्यायाम में वृद्धि कई मामलों में मदद कर सकती है।

यदि ये काम नहीं करते हैं, तो एक चिकित्सक दूसरे समाधान की सिफारिश करने में सक्षम हो सकता है।

Must Read

Related News

error: Content is protected !!