होमलाइफस्टाइलइन 3 व्यायामों की मदद से जांघों की चर्बी कम होती है

इन 3 व्यायामों की मदद से जांघों की चर्बी कम होती है

शरीर के किसी भी हिस्से में जमा अतिरिक्त वसा आपकी सुंदरता को बाधित करता है और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित होता है। इसी तरह की समस्या जांघों की चर्बी में उत्पन्न होती है। जांघों पर जमी चर्बी को भी उठना और बैठना मुश्किल हो जाता है। तो आज इसी कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जो इस फैट को तोड़ने का काम करेंगी। तो आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।

स्क्वाट

स्क्वाट करने से जांघों की चर्बी तेजी से कम करने में मदद मिलती है। ऐसा करने के लिए, पैरों को एक साथ जोड़ें। उसके बाद अपने शरीर को कुर्सी पर बैठी मुद्रा में बैठें। अब अपने हाथों को सीधा रखते हुए धीरे-धीरे उठें और बैठ जाएं। इसे बार-बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज को आप अपने हिसाब से कर सकते हैं। नियमित रूप से इस अभ्यास को करने से जांघों और पेट पर अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद मिलेगी।

वीरभद्रासन

इसे करने के लिए, सबसे पहले सीधे खड़े हों। अब अपने दोनों पैरों के बीच कम से कम 4 फीट की दूरी रखें। अब बाएं पैर को बाईं ओर थोड़ा मोड़ें। उसके बाद, अपने दाहिने पैर को आगे बढ़ाते हुए, दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ें। अपने हाथों को एक नम मुद्रा में ऊपर और नीचे रखें। कुछ समय तक इस स्थिति में रहने के बाद वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को रोजाना करने से शरीर में ऊर्जा के संचरण के साथ-साथ जांघों, पेट और बाजुओं पर जमा वसा को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, शरीर फिट और स्वस्थ रहता है। शरीर के साथ मानसिक विकास भी होता है।

आनंद बालासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। फिर धीरे-धीरे अपने घुटनों को आगे और ऊपर की तरफ झुकाएं। अपने घुटनों को अपने पेट के पास लाएं। एक गहरी साँस लेते हुए, अपने हाथों से अपने पैरों की उंगलियों को पकड़ें। कुछ समय तक इस मुद्रा में रहने के बाद, यह सामान्य स्थिति में आ जाएगा। प्रतिदिन सुबह इस आसन को करने से पेट, जांघों और कूल्हों की अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

Anoj Kumar
Anoj Kumar
Anoj Kumar a Indian Journalist & Founder Of Hnews

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