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Blood Sugar Level को करना चाहते हैं कंट्रोल तो करें इस तरह से लहसुन का प्रयोग

खराब लाइफ स्टाइल और तनाव की वजह से शहरों में डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या काफी तेजी से बढ़ रही है. कई लोगों के लिए अपना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) नियंत्रित रखना बहुत ही बड़ी चुनौती होती है. बिजी लाइफ स्‍टाइल में नियमित एक्सरसाइज और बेहतर डाइट प्‍लान फॉलो करना आसान नहीं लगता है. ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही ब्लड शुगर लेवल को बहुत ज्यादा बढ़ा या कम कर सकती है. ऐसे में सही डाइट के साथ कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इन्‍हीं में से एक है लहसुन (Garlic) का सेवन. जी हां, यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

लहसुन क्यों है फायदेमंद?

द हेल्‍थ साइट के मुताबिक, लहसुन में अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर में मौजूद होमोसिस्टाइन को कंट्रोल करने में सक्षम होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में काफी सहायक होता है. इसके अलावा, लहसुन में विटामिन बी6, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, थायमिन और पैंटोथैनिक एसिड भी पाया जाता है जो इसके न्यूट्रिशन वैल्यू को और अधिक बढ़ा देता है.

 Garlic Controls Blood Sugar Level

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इस तरह करें लहसुन का प्रयोग

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और ब्लड शुगर नियंत्रित रखने के लिए साधारण तरीके ढूंड रहे हैं तो आपके लिए लहसुन काफी उपयोगी होगा. आप इसे सुबह खाली पेट खा सकते हैं. अगर आप इसका अधिक फायदा लेना चाहते हैं तो इसे भून लें. इसके लिए एक पैन में थोड़ा सरसों का तेल डालें और गर्म होने पर इसमें लहसुन की कलियां डालकर भून लें. जब ये भूरे रंग का हो जाए तो इसमें काला नमक मिलाकर खा लें. आप इसे माइक्रोवेव में भी रोस्‍ट कर सकते हैं.

ऐसे मिलता है फायदा

अगर आप खाली पेट भुने लहसुन खाते हैं तो कब्ज, एसिडिटी, गैस, पेट दर्द आदि समस्‍या नहीं होती है. इसके सेवन से आपको वजन भी नियंत्रित रह सकता है.

Anoj Kumar
Anoj Kumar a Indian Journalist & Founder Of Hnews

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