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स्वास्थ्य सुझाव: बेहतर स्वस्थ शरीर के लिए मौसम के अनुसार प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए ऋतुचरि आहार का पालन करते हैं,

मौसम बदलने के साथ-साथ हमें नई बीमारियों, बुखार, सदी-खांसी, जुकाम का सामना करना पड़ता है, ये सब बहुत ही आम समस्याएं हैं, लेकिन अगर हमारे खानपान पर सही तरीके से ध्यान नहीं दिया गया, तो कुछ गंभीर समस्याएं भी हमें प्रभावित करती हैं। इसलिए, यदि आप शरीर को मजबूत बनाने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए ऋतुचरि आहार का पालन करते हैं, तो आप स्वस्थ रहेंगे।

आयुर्वेद कहता है कि सर्दियों के मौसम में आदमी को आंवला, दाल अनाज आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, अपने नियमित आहार में लहसुन और अदरक, दूध, और गन्ने की चीजें शामिल करना भी फायदेमंद है। इस मौसम में ठंडी और कड़वी चीजों से पूरी तरह बचना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार, वसंत ऋतु में आपको चावल, जौ, अनाज और गेहूं आदि का सेवन करना चाहिए, जबकि मसालेदार और मसालेदार भोजन पूरी तरह से निषिद्ध माना जाता है। गर्मी के मौसम में हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए जो आसानी से पच सके। आप इस दौरान छाछ और फलों का रस, सूप भी पी सकते हैं।

आयुर्वेद के अंतर्गत यह उल्लेख किया गया है कि बारिश के मौसम में केवल सुपाच्य भोजन का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो खट्टा और नमकीन खाना भी खा सकते हैं, लेकिन एक बात यह है कि इस मौसम में आपको उबला हुआ या फिल्टर पानी ही पीना चाहिए।

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