होम फूड Health Benefits of Eggplants: बैंगन खाने से क्या हैं फ़ायदा, जानें यहाँ

Health Benefits of Eggplants: बैंगन खाने से क्या हैं फ़ायदा, जानें यहाँ

कुछ लोग बैंगन का नाम सुनकर ही नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं लेकिन बैंगन में हेल्थ के लिए बहुत कुछ है. इसमें कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. बैंगन को इगप्लांट (Eggplants) भी कहा जाता है. हालांकि कुछ लोग इसे सब्जी में गिनते हैं लेकिन यह फल के कुल में आता है. बैंगन विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्राइड, मैगनीज, फोलेट, पोटैशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बैंगन में थोड़ी मात्रा में नियासिन, मैग्नीशियम और कॉपर भी होता है. बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से शरीर को बचाता है. फ्री रेडिकल के कारण शरीर में उत्तकों को नुकसान पहुंचता है. एंटी-ऑक्सीडेंट कई तरह की क्रोनिक बीमारियों से बचाता है. बैंगन में एंथोसियानिन (anthocyanins) पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पिगमेंट है. बैंगन दिल की सेहत से लेकर मोटापे की बीमारी को भी दूर करने में मददगार है. अब इसके फायदे के बारे में जानिए-

दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है बैंगन

बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह हार्ट (Heart) संबंधित कई परेशानियों से बचाता है. बैंगन के सेवन से हार्ट अटैक, स्ट्रोक का जोखिम कम हो जाता है. एक अध्ययन में उच्च कोलेस्ट्रोल वाले चूहे में दो सप्ताह तक 10 एमएल जूस दिया गया तो उसमें आश्चर्यजनक रूप से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो गया.

Health Benefits of Eggplants

ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता

बैंगन ब्लड शुगर (Blood Sugar) को भी कंट्रोल करता है. चूंकि बैंगन में प्रचूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसलिए यह शुगर के डाइजेशन और अवशोषण (absorption ) की गति को कम कर देता है. शुगर के धीमा अवशोषण (absorption ) के कारण ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

मोटापे पर भी लगाम लगाता है

बैगन में बहुत ज्यादा फाइबर रहता है और कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसके कारण यह मोटापे पर लगाम लगाता है. उच्च फाइबर मौजूद होने के कारण यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, वहीं इसमें पाए जाने वाले सूक्ष्म पोषक तत्व रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र का रखें ख्याल

बैंगन डाइजेस्टिव सिस्टम को तंदुरुस्त रखता है. इसमें फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना डाइट में बैंगन को शामिल करके कब्ज या पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

Anoj Kumar
Anoj Kumar a Indian Journalist & Founder Of Hnews

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